HomeNation NewsLAC के नजदीक उड़ रहे चीनी फाइटर जेट्स को लेकर भारत ने...

LAC के नजदीक उड़ रहे चीनी फाइटर जेट्स को लेकर भारत ने दी चेताजंगली, कहा- बंद करें उकसाने की कोशिश

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत दूसरा चीन के बीच लगातार तनाव बना हुआ है, चीनी सेना की तरफ से हर बार सीमा पर उकसाने वाली हरकतें की जाती हैं. हाल ही में बताया गया था कि एलएसी के नजदीक चीनी फाइटर विमान उड़ान भरते नजर आए. ये विमान भारतीय सीमा के काफी नजदीक थे. अब इसे लेकर भारत की तरफ से सख्त एतराज जताया गया है. भारत ने चीन से दो टूक कहा है कि अपने विमानों को लद्दाख बॉर्डर से दूर रखें. 

उकसाने वाली हरकतें कर रहा चीन
दरअसल भारत दूसरा चीन के बीच मंगलवार 2 अगस्त को फिर से सैन्य स्तर की बातचीत हुई. इस बातचीत में भारतीय सेना की तरफ से सीमा पर चीनी विमानों की हरकतों का जिक्र किया गया. भारत ने चीन से कहा कि पिछले एक महीने से लगातार चीनी लड़ाकू विमान लद्दाख सीमा के पास उड़ान भर रहे हैं, ऐसी उकसाने वाली हरकतों को तुरंत बंद किया जाना चाहिए. 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से एलएसी के पास चीनी विमान लगातार उड़ान भरते देखे गए. इसे लेकर भारत की तरफ से भी पूरी तैयारी की गई थी. सेना के स्वामित्वी सीमा के नजदीक मंडरा रहे इन चीनी लड़ाकू विमानों पर लगातार नजर बनाए हुए थे. अब इसी मुद्दे को चीन के सामने उठाया गया है. 

चीन की कई देशों से तनातनी
भारत दूसरा चीन के बीच ऐसे वक्त ये बातचीत हुई है जब चीन का कई देशों के साथ तनाव चल रहा है. ताइवान के मुद्दे पर चीन दूसरा अमेरिका एक दूसरे के सामने हैं. वहीं चीनी सेना की तरफ से ताइवान के नजदीक बड़ा युद्धाभ्यास किया जा रहा है. चीनी लड़ाकू विमान ताइवान सीमा पर गरज रहे हैं दूसरा खतरनाक मिसाइलों की टेस्टिंग भी चल रही है. अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद चीन बौखलाया हुआ है. 

चीन के साथ हुई इस बातचीत में भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर कमांडर अमित शर्मा ने हिस्सा लिया. इसी रैंक के चीनी स्वामित्वी बैठक में शामिल हुए. बताया गया कि इस दौरान चीन की तरफ से इस बात को लेकर ऐतराज जताया गया कि उनके जो फाइटर जेट तिब्बत की सीमा के नजदीक उड़ान भर रहे हैं भारतीय वायुसेना उनकी मॉनिटरिंग कर रही है.  

ये भी पढ़ें – 

China-Pakistan: ताइवान के बाद अब पाकिस्तान के बलूचिस्तान पर चीन की नजर, मिसाइल बंकर की आड़ में कब्जे की तैयारी?

PLA War Drill: जापान के प्रधानमंत्री बोले- चीनी मिसाइलें हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और लोगों के लिए गंभीर समस्या

original post link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments