HomeNation NewsCBI raids in Jammu: जम्मू कश्मीर SI भर्ती परीक्षा में धांधली के...

CBI raids in Jammu: जम्मू कश्मीर SI भर्ती परीक्षा में धांधली के बाद CBI का एक्शन, 30 ठिकानों पर की छापेमारी

- Advertisement -
- Advertisement -

J-K Police sub inspector recruitment: सीबीआई ने जम्मू कश्मीर सब इस्पेंक्टर भर्ती घोटाले में मामला दर्ज कर 30 जगहों पर छापेमारी की है. ये छापेमारी जम्मू में 28 जगहों पर अन्य श्रीनगर अन्य बेंगलुरु में एक-एक ठिकानों पर की गई है. आरोप है कि 27 मार्च 2022 को हुये सब इस्पेक्टर भर्ती एग्जाम (PSI recruitment) में काफी धांधली की गई थी जिसके बाद इस परीक्षा को रद्द कर मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई है. सीबीआई ने भर्ती घोटाले में 33 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है जिसमें जम्मू कश्मीर स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड (JKSSB) के सदस्य नारायण दत्त, बीएसएफ के डॉ करनल सिंह, सब इंस्पेक्टर की परीक्षा लेने वाली कंपनी Merittrex Carrier अन्य जम्मू के अखनूर में Edumax Training Magnificence चलाने वाले अविनाश गुप्ता शामिल हैं.

एक ही कोचिंग से ज्यादातर बच्चे हुए पास

आरोप है कि सबसे ज्यादा Edumax Training के बच्चों ने ही सब इंस्पेक्टर की परीक्षा पास की थी. 27 मार्च 2022 को हुई सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में 97 हजार छात्र शामिल हुए थे जिसमें से 1200 लड़कों ने परीक्षा को पास की थी. इस परीक्षा के नतीजे 4 जून 2022 को आए थे. लेकिन परीक्षा में धांधली की शिकायत मिलने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था.

परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों के बाद उम्मीदवारों अन्य अधिकारियों के बीच साजिश का शक जाहिर किया गया था. सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करने में काफी गड़बड़ी पाई गई थी. आरोप के मुताबिक जम्मू, राजौरी अन्य सांबा जिलों के चयनित उम्मीदवारों की संख्या काफी ज्यादा थी साथ ही JKSSB की ओर से नियमों का उल्लंघन करते हुए कथित तौर पर बेंगलुरु की एक प्राइवेट फर्म को पेपर सेट करने का काम सौंपा था.

जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल ने परीक्षा में धांधली की जांच के लिए 10 जून को आज्ञा पारित किया था. इससे पहले पेपर लीक अन्य एग्जाम में अनियमिताओं का खुलासा हो चुका था अन्य बड़े लेवल पर पैसों की हेरफेर के आरोप भी लगे थे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

original post link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments