HomeBusiness5g Spectrum: स्पेक्ट्रम का कब तक होगा आवंटन? दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव...

5g Spectrum: स्पेक्ट्रम का कब तक होगा आवंटन? दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी बड़ी जानकारी

- Advertisement -
- Advertisement -

5g Spectrum: 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद अब एक बार फिर इस पर बड़ा अपडेट आ गया है. दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा है कि सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Public sale) संपन्न होने के कुछ ही दिन के भीतर स्पेक्ट्रम हार्मोनाइजेशन (Harmonisation) प्रक्रिया पूरी कर ली है. दरअसल, इसमें इसकी दक्षता के लिए एक बैंड विशेष के भीतर कंपनियों के पास उपलब्ध संबंधित स्पेक्ट्रम को दुरुस्त किया जाता है.

जरूरी है स्पेक्ट्रम हार्मोनाइजेशन प्रक्रिया

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि स्पेक्ट्रम हार्मोनाइजेशन प्रक्रिया 5जी सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण है. इसके तहत सभी दूरसंचार सर्विस प्रोवाइडर्स की सहमति के साथ एक बैंड के भीतर उपलब्ध रेडियो तरंग के एक समूह को एक निकटवर्ती ब्लॉक में लाया जाता है. स्पेक्ट्रम हार्मोनाइजेशन से कंपनियों की क्षमता बढ़ती है क्योंकि एक बैंड में उनके पास उपलब्ध रेडियो तरंगों के हिस्से को एक साथ लाया जाता है. यह कार्य कंपनियों की सहमति से किया जाता है.

कब तक होगी स्पेक्ट्रम आवंटन की प्रक्रिया

अश्जंगली वैष्णव ने बताया, ‘सरकार नीलामी में कंपनियों द्वारा लिए गए स्पेक्ट्रम को समय पर आवंटित करने के लिए काम कर रही है अन्य इसका आवंटन 12 अगस्त तक कर दिया जाएगा. सचिवों की समिति से इस बारे में मंजूरी की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है. हमने 12 अगस्त तक स्पेक्ट्रम आवंटित करने का जो वादा किया है, उस पर े बढ़ रहे हैं. चीजें समय पर हैं.’

सरकारी खजाने में आए 1.5 लाख करोड़ रुपये

गौरतलब है कि देश में दूरसंचार स्पेक्ट्रम की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी इस सप्ताह सोमवार (1 अगस्त, 2022) को पूरी हुई. इसमें रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां आईं, जिससे 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य के कुल 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को रखा गया था. इसमें 51,236 मेगाहर्ट्ज यानी 71 प्रतिशत स्पेक्ट्रम की बिक्री हुई.आपको बता दें कि इसकी नीलामी से पहले ही दिन सरकार को बड़ा मुनाफा हुआ था.

original post link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments