HomeNation Newsताइवान का दावा, '68 चीनी फाइटर जेट और 13 युद्धपोतों ने सेंट्रल...

ताइवान का दावा, ’68 चीनी फाइटर जेट और 13 युद्धपोतों ने सेंट्रल लाइन को किया पार’

- Advertisement -
- Advertisement -

(*13*)Chinese language fighter Jet In Taiwan: अमेरिका की हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) के ताइवान (Taiwan) यात्रा के बाद भी चीन (China) और ताइवान में तनाव की स्थिति बरकरार है. चीन लगातार उकसावे की कार्रवाई कर रहा है. अब ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 68 चीनी विमानों (Chinese language Fighter Jets), 13 युद्धपोतों ने शुक्रवार को मध्य रेखा को पार किया है. ताइवान ने चीन की इस हरकत की निंदा है.

ताइपे की सेना ने कहा कि शुक्रवार को चीन के सैन्य अभ्यास के दौरान 68 चीनी लड़ाकू जेट और 13 युद्धपोतों ने मध्य रेखा को पार किया. हम चीनी सेना के द्वारा जानबूझकर जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार करने और ताइवान के आसपास समुद्र व हवा में इस तरह की हरकत करने के लिए निंदा करते हैं. इससे पहले बीते दिन चीन ने सैन्य अभ्यास के दौरान ताइवान के आसपास कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं और फाइटर जेट्स को तैनात किया था. 

(*13*)भड़का हुआ है चीन

दरअसल, चीन अमेरिका की हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के द्वारा ताइवान की यात्रा करने को लेकर भड़का हुआ है. चीन ने नैन्सी पेलोसी को ताइवान ना जाने की चेताजंगली दी थी, लेकिन पेलोसी ने चीन की धमकी को दरकिनार करते हुए ताइवान का दौरा किया. चीन ने इसके बाद फिर से अमेरिका को अंजाम भुगतने की धमकी दी थी. वहीं आज चीन ने नैन्सी पेलोसी और उनके परिवार के सदस्यों को प्रतिबंधित करने की घोषणा की है. 

(*13*)चीन ने अमेरिका पर की ये कार्रवाई

इसके अलावा चीन (China) ने कई मुद्दों पर अमेरिका (The united states) के साथ सहयोग खत्म करने की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार, चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिका के साथ कई रक्षा बैठकों को रद्द कर रहा है और जलवायु वार्ता को स्थगित कर रहा है. चीन लगातार ताइवान पर अपना दावा करता रहा है. ताइवान (Taiwan) में किसी भी देश के हस्तक्षेप करने का चीन विरोध रहा है. वहीं व्हाइट हाउस ने पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीनी प्रतिक्रिया को लेकर चीन के राजदूत को तलब किया है. 

(*13*)ये भी पढ़ें- 

(*13*)छोटी सी चिप के लिए अमेरिका ने बजवा दिए चीन और ताइवान में युद्ध के नगाड़े?

(*13*)G-7 समूह पर भड़का चीन, बोला- पहले तो अमेरिका से कुछ नहीं कहा, अब इन देशों का पाखंड और बदसूरत चेहरा सामने आ गया

original post link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments