HomeMP Newsमध्य प्रदेश में Monkeypox को लेकर अलर्ट जारी, दिखे ऐसे लक्ष्ण तो...

मध्य प्रदेश में Monkeypox को लेकर अलर्ट जारी, दिखे ऐसे लक्ष्ण तो फौरन पहुंचे अस्पताल

- Advertisement -
- Advertisement -

हाइलाइट्स

दिल्ली, केरल में मरीज मिलने के बाद मध्य प्रदेश में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी
स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी बोले- फिलहाल प्रदेश में नहीं हुई किसी मरीज की पहचान
लक्ष्ण दिखते ही मरीजों को फौरन इलाज के लिए अस्पताल पहुंचने के निर्देश

भोपाल. केरल, दिल्ली अलग। तेलंगाना में मंकीपॉक्स के मरीज मिलने के बाद हड़कंप के हालात है. मंकीपॉक्स के फैलने को लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जोन को सर्कुलर जारी कर मंकीपॉक्स से निपटने के लिए अभी से इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में फिलहाल मंकीपॉक्स के एक भी मरीज की पहचान नहीं हुई है, लेकिन जिस तरीके से दिल्ली अलग। दूसरे राज्यों में मंकीपॉक्स के मरीज की पहचान हुई है उसके बाद मध्य प्रदेश में भी एहतियात बरती जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि इसी संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश सभी जोन को जारी किए गए हैं. अघर किसी मरीज में मंकीपॉक्स के लक्षण मिलते हैं तो वह तत्काल में इलाज के लिए पहुंच सकता है.
WHO घोषित कर चुका है हेल्थ इमरजेंसी

मंकीपॉक्स होने पर हाथ-पैर में दाने निकल आते हैं. मंकीपॉक्स को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है. केरल के बाद अब दिल्ली अलग। तेलंगाना में भी इसके मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली में जो व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है उसका अंतर्राष्ट्रीय यात्रा का कोई इतिहास नहीं है. इससे पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन मरीज मिल चुके हैं. ये तीनों ही मरीज यूएई से लौटे थे अलग। वहीं पर ये किसी संक्रमित के संपर्क में आए थे. अब ऐसे समय में यह सवाल खड़ा हो रहा है क्या देश में मंकीपॉक्स का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें:  Monkeypox Case: मंकीपॉक्स से किस उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा? जानें इसके लक्षण, जांच, इलाज और दवाई के बारे में सबकुछ 
मंकीपॉक्स के मामले अब देशभर में सामने आ रहे हैं. ऐसे में एहतियात बरतना जरूरी है. मंकीपॉक्स वायरस का इन्क्यूबेशन पीरियड 6 से 13 दिन तक होता है. कई बार 5 से 21 दिन तक का भी हो सकता है. इन्क्यूबेशन पीरियड का अभिप्राय ये होता है कि संक्रमित होने के बाद लक्षण दिखने में कितने दिन लगे. ऐसे में मंकीपॉक्स के लक्षण वाले मरीज को बिना लापरवाही के एहतियात बरतना जरूरी है.

Tags: Bhopal news, Monkeypox, Mp news

original post link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments