HomeMP Newsबुरहानपुर के बाद अब एमपी के इन शहरों को नंबर 1 बनाने...

बुरहानपुर के बाद अब एमपी के इन शहरों को नंबर 1 बनाने की कवायद, जानिए क्या है मसला

- Advertisement -
- Advertisement -

भोपाल. नल जल योजना में बुरहानपुर पूरे देश में अव्वल आया है. इसके बाद अब कई भिन्न शहरों को भी इसी सूची में शामिल करने की कवायद की जा रही है. प्रदेश में हर घर जल योजना में तेज़ी के मकसद से जल जीजंगल मिशन के तहत 46 करोड़ 45 लाख से ज्यादा की राशि मंजूर की गई है. ये राशि 6 जिलों के लिए है. इनमें धार, खरगोन, झाबुआ, बैतूल, नरसिंहपुर, कटनी जिले के ग्रामीण इलाके शामिल हैं. पीएचई विभाग की ओर से जारी की गई इस राशि से ग्रामीण परिवारों को पानी सप्लाई करने के लिए नल कनेक्शन लगाए जाएंगे.

अभी क्या है स्थिति ? 
मौजूदा वक्त में मध्य प्रदेश के 5 हजार 400 गांव ऐसे हैं जहां शत-प्रतिशत परिवारों को नल कनेक्शन से पानी की सप्लाई की जा चुकी है. 35 हजार से अधिक गांव की जल-प्रदाय योजनाओं के काम चल रहे हैं. पूरे प्रदेश की ग्रामीण आबादी के लिए एक करोड़ 22 लाख परिवारों को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य में से अब तक 51 लाख 28 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को “हर घर जल” योजना के तहत पानी की सप्लाई की जा रही है.

(*1*)
बुरहानपुर नंबर एक
कुछ दिन पहले ही सामने आए आंकड़ों में नल जल योजना के तहत बुरहानपुर जिला पूरे  देश में नंबर जंगल बना था. बुरहानपुर में 254 गांवों में नल जल योजना के तहत पानी पहुंचाया गया है. इन आंकड़ों के सामने घोषणाे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम बड़े नेताओं ने बुरहानपुर जिले को बधाई दी थी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बुरहानपुर को बधाई दी थी. नल जल योजना के तहत बुरहानपुर में साल 2019 में काम शुरू हुआ था. उसी राह पर अब प्रदेश के कई भिन्न जिलों में काम शुरू हुआ है.

Tags: Madhya pradesh latest news, National Jal Jeevan Mission

original post link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments