HomeNation Newsतेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, अमेरिका ने घोषित किया हेल्थ इमरजेंसी, अब...

तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, अमेरिका ने घोषित किया हेल्थ इमरजेंसी, अब तक इतने मामले आए सामने

- Advertisement -
- Advertisement -

Monkeypox Problem: संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) ने शिक्षकवार को मंकीपॉक्स (Monkeypox) को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (Public Well being Emergency) घोषित कर दिया. इस घोषणा से इस वायरस का मुकाबला करने के लिए कुटीीय धन (Federal Investment) अन्य संसाधनों (Sources) को लगाने में मदद मिलेगी. AFP के मुताबिक स्वास्थ्य अन्य मानव सेवा सचिव जेवियर बेसेरा ने कहा, “हम इस वायरस से निपटने के लिए अपनी प्रतिक्रिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार हैं,  हम हर अमेरिकी से मंकीपॉक्स को गंभीरता से लेने अन्य इस वायरस से निपटने में हमारी मदद करने की अपील करते हैं.”

यह घोषणा शुरू में 90 दिनों के लिए प्रभावी रहेगी लेकिन इसे े बढ़ाया जा सकता है. शिक्षकवार को देश भर में 6,600 मामले सामने आए, जिनमें से लगभग एक चौथाई न्यूयॉर्क राज्य से थे. हालांकि विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वर्तमान प्रकोप (subjection) में वास्तविक संख्या बहुत अधिक हो सकती है क्योंकि लक्षण सूक्ष्म हो सकते हैं, जिसमें एकल घाव (Unmarried Lesions) भी शामिल हैं.

वैक्सीन की कमी
यह घोषणा ऐसे समय होने जा रही है जब बाइडन प्रशासन मंकीपॉक्स के टीके की उपलब्धता को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहा है. न्यूयार्क (New York) अन्य सान फ्रांसिस्को (San Francisco) जैसे बड़े शहरों में क्लीनिकों का कहना है कि मांग को पूरा करने के लिए उन्हें दो खुराक वाले टीके की पर्याप्त मात्रा नहीं मिली है. कुछ को तो पहली खुराक की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दूसरी खुराक देना बंद करना पड़ा.

व्हाइट हाउस ने कहा कि उसने वैक्सीन की 1.1 मिलियन से अधिक खुराक उपलब्ध कराई है अन्य डोमेस्टिक डायग्नोस्टिक क्षमता को बढ़ाकर प्रति सप्ताह 80,000 टेस्ट करने में मदद की है.

ऐसे फैलता यह वायरस 
मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) लंबे समय तक अन्य करीबी त्वचा से त्वचा संपर्क से फैलता है, जिसमें गले लगाना, गले लगाना अन्य चूमना, साथ ही बिस्तर, तौलिये अन्य कपड़े साझा करना शामिल है.

अब तक बीमार होने वाले लोग मुख्य रूप से पुरुष ही रहे हैं जो पुरुषों के साथ सेक्स करते हैं. लेकिन स्वास्थ्य कब्जाियों का कहना है कि यह वायरस (Virus) किसी को भी संक्रमित कर सकता है.

यह भी पढ़ें:

US Vs Russia: यूएस बास्केटबॉल स्टार को रूस में 9 साल की जेल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- यह अस्वीकार्य है

America Mother-daughter Flight : अमेरिका में मां-बेटी की जोड़ी ने एकसाथ उड़ाया विमान, वीडियो वायरल

original post link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments