HomeNation Newsआज से शुरू हो गया हज! सऊदी अरब ने हज यात्रियों के...

आज से शुरू हो गया हज! सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए उठाया ये बड़ा कदम

- Advertisement -
- Advertisement -


Hajj 2022: इस्लाम धर्म (Islam faith) के संस्थापक पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) की जन्मस्थली मक्का मुस्लिम धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे पवित्र स्थान मानी जाती है. हर साल दुनियाभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. इस साल भी सफेद साफे में जायरीन का हुजूम यहां पहुंच चुका है. सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने इस बार करीब दस लाख हज अनुयायियों को हज यात्रा (Haj Yatra) की मंजूरी दी है. कोरोना महामारी (Coronavirus) के बाद कारण दो साल बाद हज यात्रा को मंजूरी दी गई है.

सऊदी अरब ने इस साल हज यात्रा के लिए प्रणे वाले यात्रियों की संख्या को बढ़ाने का फैसला किया है, जिसके तहत सऊदी अरब ने वार से शुरू हुई हज यात्रा के लिए विदेश से प्रणे वाले 8 लाख पचास हजार मुसलमानों को यात्रा करने की मंजूरी देने का फैसला किया है. सऊदी सरकार के इस फैसले से दुनियाभर के मुसलमानों में खुशी की लहर है, क्योंकि हर मुसलमान का सपना होता है कि वो अपने जी में एक बार हज यात्रा अवश्य करें. अब सऊदी सरकार के इस फैसले से इस साल अधिक से अधिक संख्या में मुसलमानों को हज यात्रा करने का मौका मिलेगा.

अबतक इतने यात्री पहुंचे

अधिकारयों के मुताबिक हज यात्रा के लिए अब तक 6 लाख पचास हजार तीर्थ यात्री यहां पहुंच चुके हैं. हकियों ने बताया कि सोमवार को सुरक्षा कारणों के चलते दस हजार यात्रियों को मक्का में दाखिल होने से रोक दिया गया था. सुरक्षा हकियों ने बताया कि उन्होंने ऐसे 288 लोगों को गिरफ्तार किया, जो बिना मंजूरी के हज करने के लिए यहां जबरन घुसने की कोशिश कर रहे थे. पुलिस ने इन लोगों को गिरफ्तार कर उनपर जुर्माना भी लगाया है. 

इसे भी पढ़ेंः-

‘तू बोलना नशे में था…’ नूपुर को धमकी देने वाले सलमान चिश्ती को समझाते अजमेर पुलिस का Video वायरल, सरकार ने लिया ये एक्शन

Railway Update: स्टेशन निकलने से पहले जरूर जान लें अपनी ट्रेन का स्टेटस, रेलवे ने कुल 148 ट्रेनों को किया कैंसिल

 

 



Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments