HomeBusinessPM Kisan: क‍िसानों के ल‍िए सरकार लाई ये 6 बड़ी योजनाएं, एक...

PM Kisan: क‍िसानों के ल‍िए सरकार लाई ये 6 बड़ी योजनाएं, एक स्‍कीम में तो हर साल म‍िलते हैं 10 हजार

- Advertisement -
- Advertisement -


Govt Schemes for Farmers: सरकार क‍िसानों की आर्थ‍िक मजबूती के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चला रही हैं. दरअसल, सरकार का मकसद अन्‍नदाता को आर्थ‍िक रूप से मजबूत बनाना दूसरा पैदावार बढ़ाना है. क‍िसानों की तरफ से सबसे ज्‍यादा फायदा पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का उठाया जा रहा है. मई में भी सरकार की तरफ से 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये भेजे गए. इस योजना के अंतर्गत क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. लेक‍िन सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जा रहीं कई योजनाएं ऐसी हैं ज‍िनके बारे में लोगों को जानकारी ही नहीं है. आइए जानते हैं क‍िसानों के ल‍िए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में.

1. प्रधानमंत्री कुसुम योजना
केंद्र सरकार की इस योजना के तहत क‍िसानों को खेत में सोलर पंप लगवाने पर 60 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. इतना ही नहीं सरकार की तरफ से 30 प्रतिशत तक लोन भी द‍िया जाता है. देश के कृषक इस योजना के तहत आवेदन करके खेत में सोलर पंप या ट्यूबवेल लगवा सकते हैं.

2. ट्यूबवेल योजना
यूपी सरकार की तरफ से कुसुम योजना से म‍िलती-जुलती ट्यूबवेल योजना चलाई जा रही है. इसका संचालन यूपी सरकार करती है. इसल‍िए इसके तहत यूपी के क‍िसान ही आवेदन कर सकते हैं. इस योजना में भी आप अपने खेत में ट्यूबवेल लगवा सकते हैं. इसके ल‍िए यूपीपीसीएल की वेबसाइट www.upenergy.in के माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं.

3. राजीव गांधी कृषक न्याय योजना
यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से शुरू की गई. इस योजना को कृषकों को धान की फसल पर लाभ देने के लिए शुरू क‍िया गया. योजना के तहत कृषकों को उनकी धान की फसल की सही राशि बैंकों के जरिए दी जाती है. छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से इसके ल‍िए मौजूदा व‍ित्‍त वर्ष में 5700 करोड़ की रकम दी गई, जो कि क‍िसानों को 4 किस्तों में दी जाएगी.

4. रायथु बंधु योजना
तेलंगाना सरकार की तरफ से इस योजना को प्रदेश के कृषकों के लिए चलाया जाता है. इसके तहत आवेदन करने वाले पात्र क‍िसानों के बैंक खाते में सालाना 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. ज‍िन लोगों के नाम पर अपनी जमीन है वो लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

5. पीएम कृषक मानधन योजना
इस योजना का संचालन भी केंद्र सरकार की तरफ से क‍िया जाता है. इसमें 60 साल की जीवनकाल। के बाद क‍िसानों को हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिलती है. योजना का फायदा लेने के ल‍िए आपको जीवनकाल। के हिसाब से प्रीमियम भरना पड़ता है. मिसाल के ल‍िए आपकी जीवनकाल। यद‍ि 18 साल है तो आपको हर महीने 55 रुपये का प्रीमियम भरना होगा.

6. पीएम कृषक सम्मान निधि
केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली यह योजना देशभर में सबसे प्रचल‍ित है. देशभर के 10 करोड़ से भी ज्‍यादा कृषक इस योजना का लाभ ले रहे हैं. इसमें पात्र क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस राश‍ि को सरकार 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में सीधे कृषकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है.

(*10*)(*10*)



Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments