HomeSportsCricket Facts: ये हैं क्रिकेट के 4 सबसे अजीबोगरीब रिकॉर्ड्स, सालों से...

Cricket Facts: ये हैं क्रिकेट के 4 सबसे अजीबोगरीब रिकॉर्ड्स, सालों से कोई भी खिलाड़ी नहीं कर सका बराबरी

- Advertisement -
- Advertisement -


Cricket Distinctive Data: खिलाड़ियों की दुनिया रिकॉर्ड्स के इर्द-गिर्द घूमती है.क्रिकेट में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते अन्य टूटते तो हम सब न देखें हैं, लेकिन क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे अजीबोगरीब रिकॉर्ड्स भी हैं जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं. इन रिकॉर्ड्स को इतने सालों से कोई भी नहीं तोड़ सका हैं अन्य ना ही कोई खिलाड़ी इनकी बराबरी करने में कामयाब हुआ है. 

टेस्ट मैच की पहली बॉल पर आउट

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक है. लेकिन टेस्ट मैच की पहली बॉल पर सबसे ज्यादा बार आउट होने का रिकॉर्ड भी भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम हैं. सुनील गावस्कर 3 बार टेस्ट मैच की पहली बॉल पर आउट हुए हैं. इस रिकॉर्ड को अभी तक तो कोई भी तोड़ नहीं पाया हैं.

(*4*)

छक्के से साथ टेस्ट में पारी की शुरुआत

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा एक बार ही हुआ है जब मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाया गया हो. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (Chris Gayle) ही वो एकमात्र बल्लेबाज है जो टेस्ट मैच की पहले गेंद पर छक्का लगा सके हैं. गेल ने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ सोहाग गाजी जो बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाज है उनकी गेंद पर इस उपलब्धि को हासिल किया था.

लगातार सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच

क्रिकेट इतिहास में सौरव गांगुली एकमात्र (Sourav Ganguly) ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में लगातार चार बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीते हैं. गांगुली ने 1997 में टोरेंटो में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार 4 मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट

इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर (Jim Laker) एक टेस्ट मैच में 19 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. ये टेस्ट मैच में बना क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. जिम लेकर ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 9 विकेट झटके अन्य दूसरी पारी में 10 विकेट झटके थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर



Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments