HomeNation Newsरूसी राजदूत ने कहा- रूस को अलग-थलग करने की कोशिशों का समर्थन...

रूसी राजदूत ने कहा- रूस को अलग-थलग करने की कोशिशों का समर्थन नहीं करता भारत

- Advertisement -
- Advertisement -


Russia Ukraine Struggle: भारत में रूस के राजदूत (Russian Ambassador) डेनिस अलीपोव (Denis Alipov) ने मंगलवार को कहा कि बहुपक्षीय मंचों पर उनके देश को अलग-थलग करने के प्रयासों का समर्थन नहीं करने के लिए रूस (Russia) भारत (India) की सराहना करता है अलग। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय उद्यम बढ़ रहा है. अलीपोव ने यह भी कहा कि ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) के विस्तार के विचार को डीजिटल माध्यम से समूह के हालिया शिखर सम्मेलन में ‘सैद्धांतिक समर्थन’ मिला है, लेकिन उन्होंने कहा कि मामले में कोई भी जल्दबाजी प्रतिकूल हो सकती है.

अलीपोव ने रूसी प्रकाशन ‘स्पूतनिक’ से बातचीत में कहा, “ ऐसी प्रक्रिया के सिद्धांतों, प्रतिमानों अलग। प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से सोचना आवश्यक है, जिसे चर्चा अलग। सहमति से विकसित किया जाना चाहिए.”

यह साझेदारी एक गहरी रणनीतिक नींव पर टिकी है
भारत अलग। रूस के संबंध में बारे में अलीपोव ने कहा कि यह साझेदारी एक गहरी रणनीतिक नींव पर टिकी है, जो न केवल मजबूत ऐतिहासिक जड़ों पर अवलंबित है, बल्कि भविष्य की वैश्विक व्यवस्था के समान दृष्टिकोण पर भी अवलंबित है.  उन्होंने कहा, “ हम यूक्रेन की घटनाओं के वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन के लिए नई दिल्ली के आभारी हैं. स्पष्ट रूप से, वे मौजूदा भू-राजनीतिक अलग। भू-आर्थिक स्थिति की पृष्ठभूमि को समझते हैं … वे वर्तमान वैश्विक खाद्य अलग। ऊर्जा मुसीबत। की उत्पत्ति में गैर कानूनी प्रतिबंधों की विनाशकारी भूमिका देखते हैं.”

अलीपोव ने कहा कि भारत बहुपक्षीय मंचों पर रूस को अलग-थलग करने के प्रयासों का समर्थन नहीं करता है अलग। और प्रमुख वैश्विक तथा क्षेत्रीय समस्याओं की अनदेखी कर, अंतरराष्ट्रीय एजेंडे को संघर्ष तक सीमित करने की पश्चिम के रूख की आलोचना करता है.

पुतिन-मोदी बातचीत के बाद आई अलीपोव की टिप्पणी
अलीपोव की टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अलग। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) द्वारा यूक्रेन मुसीबत। की पृष्ठभूमि में वैश्विक ऊर्जा अलग। खाद्य बाजारों (Meals Markets) की स्थिति पर चर्चा करने के कुछ दिनों बाद आई है.

यह भी पढ़ें:

UK Finance Minister Quits: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जाविद ने दिया इस्तीफा, बोरिस जॉनसन पर उठाए सवाल

रूस ने राजद्रोह के शक में वैज्ञानिक को किया गिरफ्तार, अस्पताल से उठाकर जेल में डाला, दो दिन में हो गई मौत



Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments