HomeBusinessHealth Insurance: स्वास्थ्य बीमा लेने के क्या हैं फ़ायदे, क्यों है जरूरी

Health Insurance: स्वास्थ्य बीमा लेने के क्या हैं फ़ायदे, क्यों है जरूरी

- Advertisement -
- Advertisement -


Health Insurance: देश में कोरोना महामारी Corona Pandemic ने आम आदमी की सोच को बिलकुल बदल कर रख दिया है. कोरोना से पहले लोग स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं थे, लेकिन अब सभी स्वास्थ्य बीमा के बारे में जरूर प्लान करने लगे हैं. आपको बता दे कि कोरोना काल में लोगों ने लाखों रुपए अस्पतालों में लुटा दिए और अपने घर के सदस्य को नहीं बचा सके. ऐसे दर्दनाक माहौल ने उन्हें हेल्थ के लिए सोचने को मजबूर कर दिया है. जिसके बाद लोगों में स्वास्थ्य बीमा खरीदने को लेकर एक दम जागरुकता बढ़ी है. साथ ही सरकार भी स्वास्थ्य बीमा को आयकर कटौती की सुविधा देकर लगातार बढ़ावा देने में जुटी हुई है.

क्या है स्वास्थ्य बीमा
आज स्वास्थ्य बीमा आपकी जिंदगी की बहुत बड़ी जरूरत है. इसमें आप अपने मेडिकल और सर्जिकल खर्च के लिए क्लेम ले सकते हैं. साधारण तौर पर कहें तो अस्पताल में भर्ती होने और दवाइयों के खर्च आपकी जेब से नहीं होगा. यह पूरा खर्चा आपकी पॉलिसी के हिसाब से इंश्योरेंस कंपनी देगी. 

ऐसे करता है काम
आम तौर पर बीमा कंपनियों का प्रमुख अस्पतालों के साथ करार होता है, जिससे आपको कैशलेस उपचार सरलता से मिल जाता है. अगर उस बीमा कंपनी का अस्पताल से कोई समझौता नहीं है, तो वह पॉलिसीधारक को उसके द्वारा इलाज पर किए खर्च को बिलों के आधार पर Reimburse करती है. 

क्यों जरूरी है
यदि आप स्वास्थ्य बीमा धारक हैं, तो आप कैशलेस उपचार ले सकते हैं, जबकि बीमा पॉलिसी खरीदी गई बीमा योजनाओं के आधार पर 60 दिनों की अवधि तक अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के शुल्क को कवर करती है. बीमाधारक के परिवहन के लिए एंबुलेंस की राशि भी इसमें कवर होती है. इसके भुगतान का प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत कर कटौती योग्य है. बीमा पॉलिसी स्वास्थ्य जांच की सुविधा भी देती है.

ऐसे करें बीमा का चयन
Health Insurance लेते समय आपको ऐसी पॉलिसी लेनी चाहिए, जो आपके पूरे परिवार को कवर करें. आपको क्लेम सेटलमेंट रेशो जरूर देखना चाहिए. पॉलिसी में दिए नेटवर्क अस्पतालों की सूची को अच्छी तरह से जांच कर कैशलेस भुगतान और रिमबर्समेंट दोनों को कैलकुलेट करें.

ये डॉक्यूमेंट हो जरूर 
स्वास्थ्य बीमा लेते समय आपके पास पहचान पत्र (Id evidence), निवास प्रमाण (Cope with evidence) और आयु प्रमाण पत्र (Age evidence), पासपोर्ट फोटो (Passport Measurement Picture) होना चाहिए. आप से Person या Circle of relatives बीमा ले सकते हैं. इसके अलावा सीनियर सिटीजन के लिए, सर्जरी और अन्य गंभीर बीमारियों के लिए पॉलिसी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 
Multibagger Stock: इस मल्टीबैगर स्टॉक ने बनाया मालामाल! सिर्फ 2 साल में 1 लाख बन गए 13 लाख 

Toll Plaza: इन लोगों को टोल प्लाजा पर नहीं देना होगा टैक्स! जानें क्या सिर्फ आईडी कार्ड दिखाकर मिलेगी छूट?



Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments