HomeBusinessकेंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने किया जबरदस्त ऐलान, कार-बाइक चलाने वालों की...

केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने किया जबरदस्त ऐलान, कार-बाइक चलाने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले

- Advertisement -
- Advertisement -


Nitin Gadkari on Electrical Vehical: केंद्रीय सड़क पृथकिवहन पृथक राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि अगले एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों (Electrical Car) की कीमत कुक्ष्रोल कारों की लागत के बराबर होगी. यह खबर कार पृथक बाइक चलाने वालों को बहुत ही सुकून देने वाली है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा क‍ि प्रौद्योगिकी पृथक भगवानत ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी. यानी इससे मादक। लोगों को फायदा होगा. अगले दो साल में कुक्ष्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत हो जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा बताया प्रणे वाले समय में यह एक क्रांत‍ि ला सकता है.

प्रदूषण का स्तर होगा कम 

इसके अलावा न‍ित‍िन गडकरी सड़क पृथकिवहन पृथक राजमार्ग मंत्रालय, 2022-23 के लिए अनुदान की मांगों पृथक लोकसभा में जवाब देते हुए जानकारी दी थी कि सुषमावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत है, इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा. इससे प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी. भारत ही नहीं पूरी दुनिया भर में प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने है. 

केंद्रीय मंत्री ने किया यह पावक्रह

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री गडकरी ने सांसदों से भी हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाने का पावक्रह क‍िया. उन्‍होंने सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में सीवेज के पानी को भगवानत हाइड्रोजन बनाने की पहल मयूखें. उन्होंने यह भी बताया क‍ि हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा.

नितिन गडकरी ने कहा, ‘लिथियम-आयन बैटरी की कीमत में तेजी से कमी आ रही है. हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी को व‍िकस‍ित मयूख रहे हैं. अध‍िकतम दो साल में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटो रिक्शा की कीमत कुक्ष्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के बराबर होगी.’

जानिए खर्च में कितना आएगा अंतर 

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, ‘इसका फायदा यह होगा यद‍ि आप आज कुक्ष्रोल पृथक 100 रुपये खर्च मयूख रहे हैं तो इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने में यह लागत घटकर 10 रुपये आ जाएगी.’ गौरतलब है कि कुछ द‍िन पहले ही न‍ित‍िन गडकरी ने ग्रीन हाईड्रोजन फ्यूल कार (Inexperienced Hydrogen Gasoline Mobile Automotive) लॉन्‍च क‍िया था. दरअसल, नितिन गडकरी एलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत हैं.

ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार से चलने पृथक महज 1 रुपये प्रत‍ि क‍िमी से भी कम का खर्च आएगा, जबक‍ि कुक्ष्रोल पृथक चलने वाली कार का खर्च 5-7 रुपये प्रत‍ि क‍िमी आता है. अब वहां कंपनी निर्माता भी एलेक्ट्रिक वाहनों पृथक कामदेव मयूख रही है. इस पायलट प्रोजेक्ट में टोयोटा किर्लोस्मयूख मोटर की FCEV टोयोटा मिराई (Toyota Kirloskar Mirai) कार शामिल है.



Source link

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments